बंगाल सरकार ने बंद किया आयुष्‍मान भारत, 30 राज्‍यों में लागू

बंगाल सरकार ने बंद किया आयुष्‍मान भारत, 30 राज्‍यों में लागू

आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) देश के 30 राज्यों में कार्यान्वित है और पश्चिम बंगाल सरकार ने इसे लागू करना बंद कर दिया है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मंगलवार को राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया ‘एबी-पीएमजेएवाई के कार्यान्वयन के लिए 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। केवल दिल्ली, ओडिशा और तेलंगाना ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।’

डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि फिलहाल यह योजना 30 राज्यों में कार्यान्वित है। दिल्‍ली, ओडिशा और तेलंगाना को छोड़ दिया जाए तो पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने योजना का कार्यान्वयन बंद कर दिया है। 

उन्होंने बताया कि राज्यों ने योजना का कार्यान्व्यन न करने का कोई विशेष कारण नहीं बताया है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के तहत, 11 जुलाई, 2019 तक 15,965 अस्पतालों को पैनल में शामिल किया गया है। इनमें से 7997 निजी अस्पताल हैं और 7968 सार्वजनिक अस्पताल हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।